प्रतिरोध और प्रतिरोधकता में अंतर, परिभाषा व सूत्र | Difference in Resistance & Resistivity

प्रतिरोध और प्रतिरोधकता : परिभाषा, अंतर, सूत्र व मात्रक

Difference between Resistance and Resistivity in Hindi :- प्रतिरोध एवं प्रतिरोधकता दोनों ही टॉपिक इलेक्ट्रिसिटी अध्याय का महत्वपूर्ण टॉपिक हैं. प्रतिरोध और प्रतिरोधकता से सम्बंधित प्रश्न अक्सर परिक्षावों में पूछे जाते हैं. जैसे कि प्रतिरोध और प्रतिरोधकता में अंतर लिखिए, प्रतिरोध एवं प्रतिरोधकता को परिभाषित कीजिये, दोनों का सूत्र व विमीय सूत्र लिखकर अंतर स्पष्ट कीजिये, प्रतिरोध किसे कहते हैं, प्रतिरोधकता किसे कहते हैं इत्यादि. साथ Pratirodh Aur Pratiirodhakta से जुड़े बहुत सारे सवाल (Numericals) भी Exams में पूछे जाते हैं.

Resistance and Resistivity दोनों ही टॉपिक विद्यार्थियों के लिए एक उलझन बनी रहती है. अतः इन दोनों ही टॉपिक को इस पोस्ट के जरिये बताया गया है ताकि विद्यार्थी प्रतिरोध एवं प्रतिरोधकता में अंतर को समझ सकते तथा बता सकें.

Difference between Resistance and Resistivity, Definition and Formula in Hindi

प्रतिरोधकता और प्रतिरोध में अंतर बताने से पहले दोनों का परिभाषा, सूत्र व मात्रक को जानना अति आवश्यक है. अगर विद्यार्थी परिभाषा, सूत्र व मात्रक को समझ लेते हैं तो उन्हें प्रतिरोध और प्रतिरोधकता में अंतर बताने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

प्रतिरोध किसे कहते हैं? Definition of Resistance

प्रतिरोध का परिभाषा, ” प्रतिरोध किसी भी पदार्थ का वह भौतिक गुण होता है जो कि किसी चालक में प्रवाहित विद्युत धारा या मुक्त इलेक्ट्रानों के प्रवाह का विरोध करता है.

या दुसरे शब्दों में

किसी चालक के सिरों के बीच उत्पन्न विभवान्तर तथा चालक में प्रवाहित विद्युत धारा के अनुपात को प्रतिरोध (Resistance) कहते हैं.” प्रतिरोध को “R” से प्रदर्शित करते हैं.

Resistance या प्रतिरोध का सूत्र :-

प्रतिरोध-और-प्रतिरोधकता-में-अंतर

प्रतिरोध का मात्रक (Unit of Resistance) :-

मात्रक = वोल्ट / एम्पियर या ओम

प्रतिरोधकता किसे कहते हैं? Definition of Resistivity

किसी भी चालक पदार्थ का प्रतिरोध उस पदार्थ के लम्बाई (L) के समानुपाती तथा पदार्थ के अनुप्रस्थ काट या परिच्छेद के क्षेत्रफल (A) के व्युत्क्रमानुपाती होता है. अर्थात

किसी पदार्थ का प्रतिरोध निम्नलिखित चीजों पर निर्भर करता है,

  • धातु पदार्थ के लम्बाई पर (L)
  • पदार्थ के अनुप्रस्थ काट के क्षेत्रफल पर (A)
  • पदार्थ के प्रकृति पर

R ∝ L

R ∝ 1 / A

प्रतिरोध-और-प्रतिरोधकता-परिभाषा

प्रतिरोधकता की परिभाषा,” एकांक लम्बाई तथा एकांक अनुप्रस्थ काट क्षेत्रफल वाले चालक पदार्थ के प्रतिरोध को उस चालक पदार्थ की प्रतिरोधकता कहते हैं.”प्रतिरोधकता को विशिष्ट प्रतिरोध के नाम से भी जाना जाता है. इसको ρ (Rho) से प्रदर्शित करते हैं.

किसी पदार्थ की प्रतिरोधकता का मात्रक :-

सूत्र , ρ = RA / L

प्रतिरोधकता का SI मात्रक = ओम-मीटर (Ω-m)

प्रतिरोध और प्रतिरोधकता में अंतर | Difference between Resistance and Resistivity

प्रतिरोध (Resistance)प्रतिरोधकता (Resistivity)
1. प्रतिरोध किसी चालक में प्रवाहित विद्युत धारा के प्रवाह में रुकावट उत्पन्न करता है.1. किसी चालक के एकांक लम्बाई तथा एकांक अनुप्रस्थ क्षेत्रफल द्वारा उत्पन्न प्रतिरोध उस पदार्थ का प्रतिरोधकता होती है.
2. प्रतिरोध पदार्थ के लम्बाई तथा अनुप्रस्थ काट के क्षेत्रफल पर निर्भर करता है.2. किसी पदार्थ का प्रतिरोधकता नियत होता है. यह पदार्थ की लम्बाई और क्षेत्रफल पर निर्भर नहीं करता है.
3. इसका SI मात्रक ओम Ω होता है.3. इसका SI मात्रक Ωm होता है.
4. इसको R से प्रदर्शित करते हैं.4. इसको ρ (rho) से प्रदर्शित करते हैं.
5. सूत्र R = V / I5. सूत्र ρ = RA / L
6. विमीय सूत्र = [ML2T-3A-2]6. विमीय सूत्र = [ML3T-3A-2]
7. प्रतिरोध का प्रयोग हीटर, प्रेस, ओवन आदि में किया जाता है.7. विद्युत प्रतिरोधकता का प्रयोग गुणवत्ता नियंत्रण परिक्षण में किया जाता है.

अंत में – प्रतिरोध और प्रतिरोधकता की परिभाषा, अंतर, सूत्र व मात्रक

मुझे आशा है की ऊपर के लेख में प्रतिरोध और प्रतिरोधकता की परिभाषा, सूत्र व अंतर आपको समझ में आ गयी होगी. अक्सर परिक्षावों में पूछे जाने वाले प्रश्न जैसे कि परिभाषा सहित प्रतिरोध और प्रतिरोधकता में दो अंतर लिखिए, प्रतिरोध एवं प्रतिरोधकता को परिभाषित कीजिये आदि प्रश्नों का उत्तर दे सकेंगे.

यह भी पढ़ें-

प्रतिरोध और प्रतिरोधकता से सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQ)

1.) प्रतिरोधकता या विशिष्ट प्रतिरोध का मात्रक क्या है?

प्रतिरोधकता को ρ (rho) से प्रदर्शित करते हैं और इसका मात्रक ओम-मीटर ( Ωm ) होता है.

2.) प्रतिरोध पर ताप का क्या प्रभाव पड़ता है?

चालकों में ताप की वृद्धि करने पर प्रतिरोध का मान बढ़ जाता है. क्यूंकि जैसे ही ताप के मान को बढ़ाते हैं, मुक्त इलेक्ट्रानो बहुत तेजी से गति करने लगते है जिससे उनके टकराने की आवृति बढ़ जाती है. फलस्वरूप विश्रांतिकाल का मान घट जाता है जिससे की प्रतिरोध का मान बढ़ जाता है.

3.) विशिष्ट प्रतिरोध या प्रतिरोधकता क्या है?

एकांक लम्बाई तथा एकांक अनुप्रस्थ काट क्षेत्रफल वाले चालक पदार्थ के प्रतिरोध को उस चालक पदार्थ की प्रतिरोधकता कहते हैं. विशिष्ट प्रतिरोधक को ρ (rho) से प्रदर्शित करते हैं.

Leave a Comment